सूजी के लड्डू | Sooji ke laddu recipe

“सूजी के लड्डू” एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है जो आमतौर पर त्योहारों या खास मौकों पर बनाई जाती है। इन्हें बनाने के लिए सूजी (रवा), चीनी, घी, मेवा (जैसे बादाम, काजू, पिस्ता), और इलायची पाउडर की आवश्यकता होती है।

सूजी के लड्डू बनाने के लिए सूजी को घी में भूनकर गोल्डन ब्राउन होने तक पकाया जाता है, फिर उसमें मेवा, और इलायची पाउडर मिलाया जाता है और फिर उसे चीनी के मिश्रण (चाशनी) में अच्छे से मिलाया जाता है। इस मिश्रण को लड्डू की शेप में बनाया जाता है। यह मिठाई घर पर बहुत ही आसानी से बनाई जा सकती है और इन्हें त्योहारों या विशेष अवसरों पर खाया जाता है।
सूजी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री: ingredient for sooji  laddu

  • 1 कप सूजी (रवा)
  • 1 कप पाउडर शुगर
  • बारीक़ कटा हुआ नारियल या नारियल का बूरा
  • ½ कप घी
  • 2-3 बड़े चम्मच कटा हुआ मेवा (बादाम, काजू, पिस्ता)
  • ½ चम्मच इलायची पाउडर

सूजी के लड्डू बनाने की विधि- how to make sooji laddu

  1. सूजी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाई में घी गर्म करेंगे और उसमे सूजी डालकर धीमी आंच पर सूजी को भूनेंगे।सूजी के लड्डू
  2. सूजी भुनने के बाद इसमें बारीक़ कटा हुआ सूखा नारियल और इलायची पाउडर डालेंगे और एक से दो मिनट तक सूजी और नारियल को भूनेंगे , भुनने के बाद गैस बंद कर देंगे और इसे ठंडा होने देंगे।सूजी के लड्डू
  3. अब एक कटोरी शुगर (चीनी) लेंगे और उसकी चाशनी बनाएंगे (चाशनी एक तार वाली बनाएंगे)
  4. चाशनी बनाने के लिए एक बर्तन में एक कटोरी चीनी और आधा कटोरी पानी डालेंगे और इसे 5 मिनट तक पकाएंगे जब तक एक तार वाली चाशनी न बन जाये।सूजी के लड्डू
  5. चाशनी बनाने के बाद चाशनी को थोड़ा ठंडा होने देंगे (मिश्रण को ज्यादा ठंडा न करे नहीं तो लड्डू नहीं बनेंगे।)और चाशनी में भुने हुए मेवे और भुनी हुयी सूजी डालें और अच्छे से चाशनी और सूजी को मिक्स करेंगे।सूजी के लड्डू
  6. अब लड्डू बनाने के लिए मिक्सर तैयार है अब इसके लड्डू बना लेंगे। लड्डू बनाने के बाद, उन्हें ठंडा होने के लिए रख दें।
  7. ठंडे लड्डू को आप एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करके कुछ दिन तक रख सकते हैं।सूजी के लड्डू

ये सूजी के लड्डू बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें बनाना भी बहुत आसान होता है! आप इन्हें ट्राई करके देखिए और लड्डू का आनंद लें।

सुझाव –

  1. सूजी को अच्छे से भूनें: सूजी को हल्की आंच पर हल्का भूरा होने तक भूनना महत्त्वपूर्ण है। इससे लड्डू का स्वाद और टेक्सचर बेहतर होता है।
  2. चीनी की मात्रा पर ध्यान दें: चीनी की मात्रा को सही से चुने ।
  3. अच्छी गुणवत्ता की घी चुनें: लड्डू के लिए अच्छी गुणवत्ता की घी का उपयोग करें (यदि आपको घी पसंद नहीं है तो आप रिफाइंड आयल या दूध का उपयोग कर सकते है)।
  4. भूने हुए मेवे का इस्तेमाल करें : आप चाहे तो बादाम, काजू, या पिस्ता जैसे मेवों को पहले से थोड़ा भून कर मिश्रण में डालें। यह लड्डू को और भी स्वादिष्ट बनाता है।
  5. लड्डू को पूरी तरह से ठंडा होने दें: लड्डू बनाने के बाद उन्हें पूरी तरह से ठंडा होने दें। यह उनकी आकार और टेक्स्चर को बरकरार रखने में मदद करता है।
  6. समान आकार में बनाएं: समान आकार के लड्डू बनाने का प्रयास करें।
  7. मिश्रण को ज्यादा ठंडा न करे नहीं तो लड्डू नहीं बनेंगे।
  8. एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें: लड्डू को ठंडा होने के बाद एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें, ताकि वे ताजगी और स्वाद में बरकरार रहें।

Leave a Comment